आयुष्‍मान भारत की पहली वर्षगांठ आज, 47 लाख लोगों को मिला फायदा

आयुष्‍मान भारत की पहली वर्षगांठ आज, 47 लाख लोगों को मिला फायदा

सेहतराग टीम

भारतीय जनता पार्टी नीत केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना आयुष्‍मान भारत अपने लक्ष्‍य में सफल होती दिख रही है। इस योजना को लागू हुए एक साल हो चुके हैं और पूरे देश में योजना के तहत अबतक 47 लाख लोगों का इलाज किया जा चुका है। इन 47 लाख लोगों के इलाज पर अबतक 7,500 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के अनुसार रविवार को समाप्‍त हुए योजना के पहले साल में 46.40 लाख लोगों का अस्पतालों में इलाज हुआ जिसपर करीब 7,500 करोड़ रुपये खर्च हुये। योजना के तहत हर मिनट नौ लोग इलाज के लिए विभिन्‍न अस्पतालों में भर्ती हुए।

मोदी ने 23 सितंबर, 2018 को रांची में इस योजना की शुरुआत की थी। एनएचए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इंदु भूषण ने कहा, ‘हमारा जोर यह सुनिश्चित करने पर है कि अधिक से अधिक देशवासियों को योजना के प्रति जागरुक किया जाए ताकि वे बीमारी में अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में लाभ उठा सकें।’

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजय) यानी आयुष्मान भारत के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को पांच लाख रुपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इसका प्रीमियम भुगतान पूरी तरह से सरकार करती है। कुल मिलाकर योजना का लाभ 50 करोड़ देशवासियों को उपलब्ध होने का अनुमान है।

वर्तमान में यह योजना 32 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में लागू है। योजना के तहत एक साल में पात्र लाभार्थियों को 10.3 करोड़ ई- कार्ड जारी किए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और विभिन्न राज्य सरकारें मिलकर मजबूत भागीदारी के साथ चला रहे हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।